निवेश करने से पहले क्या जरुरी है ? | What is important before investing ?

May 16, 2021
निवेश करने से पहले क्या जरुरी है ?

क्या आप शेयर मार्केट मे निवेश करने वाले है या निवेश करना चाहते है तो आपके लिय यह जानना बहुत ही जरुरी है। कई लोग शेयर मार्केट की कहानिया सुनकर शेयर मार्केट मे तुरंत निवेश करना चाहते है ताकि उनका पैसा डबल हो जाये और वे रातो रात अमिर बन जाये । परंतु शेयर मार्केट मे बगेर ज्ञान (without knowledge) प्राप्त किये कुद जाने एक गहरे दलदल मे कुदने के समान है। यदि आपको शेयर मार्केट के बारे मे नालेज नही है तो जरा रुकिये। कुछ महत्वपूर्ण बाते शेयर मे निवेश करने से पहले आपको जानाना चाहिये जो निचे बताइ गई है

निवेश करने से पहले क्या जरुरी है ?

जोखिम उठाने की क्षमात (Risk management)

शेयर मार्केट जोखिम से भरा हुआ है यदि आप जोखिम उठाने को तैयार है तो आप शेयर मार्केट मे निवेश करे। यहा जितना ज्यादा जोखिम लिया जाता है उतना ज्यादा ही पैसा कमाया जाता है। आपका निवेश आपके Risk management की छमता के अनुसार होना चाहीये। पहले आपको देखना होगा की आपकी आदनी कितना है, आपके खर्च कितने है और आप पर जिम्मेदारियां कितनी है।

यदि आपकी आमदनी खर्च निकाल कर ओर जिम्मेदारियो को घटा कर बच जाती है तो आप निवेश कर सकते है। यह आपकी परिवार की हालत पर भी निर्भर करता है। एक नव युवा 25 वर्ष का व्यक्ति किसी 50 वर्ष के व्यक्ति की तुलाना मे काफी ज्यादा जोखिम उठा सकता है। यदि आप जोखीम नही उठा सकते तो आपको Mutual fund, बाण्ड ओर एफडी मे निवेश करना चाहीये।

रिर्सच बहुत जरुरी है (Research is very important)

किसी भी कम्पनी के शेयर लेने से पहले उस कम्पनी और उस कंपनी के शेयर के बारे मे अच्छे से रिसर्च करना बहुत जरुरी है। सभी कम्पनीये की अपनी खुबिया होती है ओर कुछ खामिया भी होती है आप अपने विवके से कम्पनी की तिमाही रिपोर्ट देखे, कम्पनी का केश फ्लो (cash flow) , कम्पनी किस प्रकार आगे ग्रोथ करेगी, कम्पनी की नियत, उसमे शिर्ष पर काम कर रहे लोगो का नेत्रत्व आदि पर आपको नजर बनाये रखना होगी जिससे की आप अपना निर्णय ले सके ।

जिस कम्पनी का मेनेजमेन्ट , ग्रोथ रेट (growth rate) और उस कम्पनी की माली हालत अच्छी होती है उस कम्पनी के शेयर को खरीद लेना चाहीये वह लम्बे समय मे अच्छा रिर्टन दे सकते है। आप स्वयं इनपर अच्छे से रिर्सच करे। उसके बाद ही इंट्री ले।

बुरा झेलने के लिये तैयार रहे (Be ready to bear the brunt)

आपके द्वारा की गई रिसर्च , आपके द्वारा बनाये गये नोट्स और लगाये गये पूर्वानुमान कई बार गलत हो जाते है । जिससे की निवेश कर्ता को नुकशान हो जाता है । शेयर के प्राईस कई सारी चिजो पर निर्भर करते हे। इसके बावजूद भी आप नुकसान सहने के लिये तैयार है और आप लम्बे समय के लिये निवेश करना चाहते है तो निवेश कर सकते है। परंतु आपको होने वाले नुकसान सहने के लिये भी तैयार रहना होगा।

हमेशा खुद फेसला ले (Decide yourself)

जेसे ही आप शेयर मार्केट मे इंट्रि करते है वेसे ही आप उसमे और ज्यादा रुची लेते है आप तरह तरह के समाचार देखना चाहते है , बडे बडे शेयर होल्डर के टिप्स प्राप्त करना चाहते है। यहां तक की आप अपने दोस्तो से चर्चा करते है तो भी आप शेयर की ही बात करते है। आपको सलाह लेना चाहीये परन्तु जब आप किसी शेयर मे निवेश करे तो फेसला आपका होना चाहीये और फेसला लेने से पहले अपना रिर्सच जरुर करे। किसी भी मिलने वाली टिप्स पर तुरंत अमल ना करे।

बाजार मे देर नही है (The market is not late)

कई सारे लोग सोचते है कि मे अब बहुत लेट हो गया हु ओर अब मुझे निवेश नही करना चाहीये। यह एक भ्रम है शेयर बाजार हमेश तरोताजा (refreshing) रहता है और आप उसमे निवेश कभी भी कर सकते है । यह एक अलग बात है कि आप अपने शुरुआती दोर मे इसे नही कर रहे ओर 50 से अधिक की उम्र के निर्णय ले रहे है तो आपको अपने रिस्क और आमदनी पर विशेष ध्यान देना होगा। परंतु यदि आप 25 की उम्र या इसके आस पास कर रहे है तो यह एक सही समय होता है रिस्क उठाने का जिसमे आप अपनी बचत का कुछ हिस्सा लम्बे समय के लिये शेयर मे लगा सकते है।

वेल्यु स्टाॅक या ग्रोथ स्टाक को जाने (Know Value Stock or Growth Stock)

हर कोई व्यक्ति स्टाक मार्केट मे निवेश करना चाहता है और लाभ कमाना चाहता है। निवेशक आम तोर पर Value Stock जिसकी वर्तमान मे अच्छी वेल्यु है ओर वह बाजार मे एक्टिव (Active) है, मे निवेश कर के प्राफिट कमाना चाहता है। वही दुसरी और Growth Stock होते है जो भविष्य मे अच्छे रिर्टन देते है। आमतोर पर निवेशक इन दो प्रकार के स्टाक मे निवेश करते है ओर पेसा बनाते है। इस प्रकार के स्टाक मे जोखिम कम होता है।

मे निवेश क्यो कर रहा हुॅ? (Why am I investing?)

शेयर मार्केट मे निवेश करने से पहले आप अपने आप से पूछे की आप निवेश क्यो करना चाहते है। या तो आप यहां से बहुत सारा पेसा कमाने के लिये निवेश कर रहे हो । या आपके पास अतिरिक्त पैसा है जिसे ठिकाने लगाना है। या आप कम उम्र मे आर्थीक आजादी चाहते हो । या अच्छी आर्थीक स्थिति पाने के लिये। यदि आप एक बार यह सुनिश्चित कर लेते है कि मे निवेश क्यो कर रहा हु तो आप बेहतर तरिके से निवेश कर सकते है।

बचत और निवेश मे अन्तर (Difference between savings and investment)

शेयर मार्केट मे यदि आप बचत के लिये निवेश कर रहे है तो जरा रुकिये। यहां बचत और निवेश अलग है बचत वह है जो आप कमाते है और खर्च निकाले के बाद जो पेसा बचता है उसे बचत कहते है। और इस बचत के पैसे से अच्छे रिर्टन प्राप्त करना निवेश है। तो आप यह सुनिश्चित करे कि आप इस बचत का कितना हिस्सा निवेश करना चाहते है।

आपको बच तमे से कुछ हिस्सा आपके पास भी रखना चाहीये। बचत करते वक्त और निवेश करते वक्त आपको मुद्रास्फीति (Inflation) पर भी ध्यान देना होगा यदि आप अपने बचत और निवेश के रिर्टन से Inflationको मात नही दे सकते तो आपको यह नही करना चाहीये।

अधिक पढ़ें – मूविंग एवरेज (Moving average)

ट्रेंडिंग वॉल्यूम (Trending volume)

शेयरकाफंडामेंटल एनालिसिस