आनलाईन फोटो बेच कर पैसे कमायें (Sell your Photo and earn Money)

May 10, 2021
Sell your Photo and earn Money | आनलाईन फोटो बेच कर पैसे कमायेंSell your Photo and earn Money | आनलाईन फोटो बेच कर पैसे कमायें

आज फोटो खिचनां कोन पसंद नही करता। सभी अपने केमरे से फोटो क्लिक कर कर उसे सहेजते है। क्या आपको पता है आपके खिचे गये फोटो को बेचकर आप आनलाईन पैसे कमा सकते हो उसे पुरी दुनिया में फेमस कर सकते हो, आज कई ऐसे प्रोफेशनल फोटो ग्राफर है जिनकी डिमांड बहुत अधिक है।

फोटो कंहा बेचे और कोन सी फोटो बिकती है

  • व्यक्ति – सामान्यतः किसी परिवेश या कल्चर की फोटो
  • प्राकृतिक दृश्य- प्राकृतिक दृश्य वाली फोटों सभी को भाती है और वे जल्दी बिकती है
  • गियर- कोई गेजेट, क्रिएटीव घरेलु आईटम आदि
  • हेण्ड मेड- हाथ से बनाई गई तस्वीर की भी काफी डिमांड रहती है।
  • अधिकतर लोग अपनी वेबसाईट के लिये फोटो को आनलाईन खरिदते है, अपने मोबाईल एप्लीकेशन के लिये खरिदते है, कुछ लोगो द्वारा अपने घर में सजाने के लिये खरीदि जाती है।
  1. Adobe stock
  2. ETSY
  3. Shutterstock
  4. Fotomoto
  5. 500px
  6. Snapped4U
  7. Crestock
  8. Alamy
  9. PhotoShelter
  10. TourPhotos

Adobe Stock

एडोब स्टोक कई वर्षो से फोटो आनलाईन बैचने के लिये मशहुर हे, एडोब को पहले फोटोलिया के नाम से जाना जाता था। एडोब स्टोक आपको रायलटी में हिस्सेदारी प्रदान करता है यहां पर आप अपने फोटो अपलोडकर के आनलाईन बेच पाते है ओर पैसे कमाते हो। एडोब पुरी दुनिया में मशहुर है यह आपकी फोटों को पुरी दुनिया में ब्रिकी के लिये प्रर्दशित करता है।

ETSY

एटसी पुरी दुनिया में अपने हस्त निर्मित उत्पादो के लिये मशहुर है यंहा आपके हाथ से निर्मित पेंट की गई चित्र आप पोस्ट कर के पैसे कमाते हो। एटसी 30 मिलीयन से अधिक उपयोगकर्ताओ का प्लेटफार्म है जो लाखो चित्रकारो को मिलियन डालर का भुगतान कर चुका है।
यहां यदि आप अपनी फोटो को प्रिंट कर बेचना चाहते हो तो आपको यंहा प्रिंटींग शिपींग आदि का खर्च बड सकता है।

Shutterstock

शटर स्टाक पुरी दुनिया में 500 मिलियन डालर चित्रकारों को दे चुका है और यह एक बहुत बडा नेटवर्क है जो कि 15 से अधिक वर्षाे से चल रहा है। शटर स्टाक आपको काॅपीराइट प्रदान करता है और आपके स्वामित्व की रक्षा करता है। यह एक अच्छा आॅनलाई फोटो बिक्री का प्लेटफार्म है।

Fotomoto

फोटोमोटो एक विजेट है। यह आपकी वेबसाईट के साथ सम्मिलित होकर चित्र प्रदर्शित कर उन्हे बेचने में सहयोग करता है।

500px

यह एक शानदार आनलाईन मार्केट है जो कि आपको कई सुविधा देता है। 500पीएक्स आपको विष्लेषणकारी रिपोर्ट बनाने और उनका विष्लेषण करने में मदद करता है। यहां से आप अपने फोटो के बारे में अच्छे से रिपोर्ट बना सकते है । जिससे की आपको अपनी फोटो को बिकने में सहायक होती है। यह छवियों का एक पोर्टफोलिया बना कर तैयार करता है जिससे आपके युजर आसानी से इन्हे यहां से खरिद सकते है।

Snapped4U

यह एक ईवेंट फोटो के लिये बना प्लेटफार्म है । अगर आप शादि पार्टाीयों , या समारोह के फोटों शुट करते है तो आपके लिये यह बेहतरीन साईट है। जिसमें की आप अपनी गेलेरी बना कर और फोटो की किमत निर्धारण कर डाल सकते है। यह सबसे अधिक पैसे देने वाली साईट्स में से एक है।

Crestock

यह एक निष्क्रीय आमदनी का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। यहां आप फ्रि में अकांट बनाने के बाद आप अपनी फोटो डाले । एक बार आपनी फोटो को टीम द्वारा अपु्रवल मिल जाता है तो फिर व बिक्री के लिये तैयार होती है। यहां आप फोटो का केप्शन डाल सकते है , डीटेल डाल सकते है।

Alamy

यहां कोई कठोर नियम नही है यहां आप आसानी से अपनी फोटो को बेच पाते है । आलमी ने अभी तक विक्रेताओं को 180 मिलियन डालर भुगतान किया है। इसकी दरे प्रतिस्पर्धी है जो कि आपको अच्छा मुनाफा देती है।

PhotoShelter

फोटोशेल्टर पर आप प्रिंट फोटो बेच पायेंगे । यह आपके अपनी साईट पर एक स्थान देता है जिसके लिये आपके सामान्य सा शुल्क देना होता है। इसके लिये आपके पास मासिक एवं वार्षीक योजनायें है जिन्हे आप चुन सकते है।

TourPhotos

टुर फोटो दुनिया भर के पर्यटको लिये पैसे कमाने का एक अच्छा साधन हो सकता है। टुर फोटो पर आप हेरिटेज, रोमांचक सफर की फोटो शेयर कर सकते है । ट्रेवल पंसद लोगो को यहां से फोटो खरिदना अच्छा लगता है।

उक्त लेख में आप जान पांये होगे की आप किन किन साईट्स से आनलाईन फोटो को बेच सकते है। यह लेख केवल अपके ज्ञान वर्धन के लिये है इसमे किसी का प्रचार प्रसार करना या किसी के बारे मे गलत जानकरी देना नही है।