शेयर मार्केट हिन्दी बुक्स | Share Market Books in Hindi

Jul 23, 2021
शेयर मार्केट हिन्दी बुक्सशेयर मार्केट हिन्दी बुक्स

शेयर मार्केट मे निवेश करने से पहले उसके बारे मे जानना बहुत ही आवश्यक है क्योकि शेयर मार्केट एक समन्दर के समान है, इसमे कई सारे एनालिसीस और पहलु है. क्योकी बगेर जाने समझे यदि एक निवेशक निवेश करता है तो निश्चित ही वह नुकसान उठा सकता है। इस लिये एक निवेशक को अपना ज्ञान बढाने और शेयर मार्केट को अच्छे से समझने के लिये कुछ शेयर मार्केट हिन्दी बुक्स की कुछ अच्छी बुक्स के बारे मे बताया गया है.

The Intelligent Investor (द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर)

शेयर मार्केट की सबसे बेस्ट बुक है। इसे शेयर मार्केट की बायबील भी कहा जाता है। और शेयर मार्केट कि बुक की बात आती है तो सबसे पहले इसी का स्थान है। इस किबात को वर्ष 2013 मे प्रकाशित किया गया था जिसके लेखक बेंजामिन ग्राहम है। इस किताब मे वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे मे बताया है साथ ही इसमे निवेश के तरिको को बताया गया है। इसमे लान्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को अधिक महत्व दिया हे। यह किताब आपको इन्वेस्टमेंट की होने वाली गलतियो के बारे मे बताती है। हर एक निवेशक कोई भी बुक पढने से पहले इस बुक को पढना चाहीये यह शेयर मार्केट की सबसे बेहरीन बुक है.

Share market guide (शेयर मार्केट गाइड

यह किताब 2011 मे प्रकाशित की गई थी उसके बाद इसके कई संस्करण आये। इस पुस्ता की आथर सुधा श्रीमाली है, जिन्होने सरल व आसान भाषा मे शेयर बाजार के हर पहलु को स्पष्ट किया है। इस किताब मे बेसिक जानकारीया दी गई है जो एक प्रारंभिक निवेशक को शेयर बाजार को समझने मे काफी मदद करती है। अच्छे ब्रोकर के चुनाव से लेकर शेयर, मार्केट, कमोडीटी, म्यूच्युअल फण्ड सभी की बेसीक जानकारी दी गई है।

How to Make Money Trading with Candlestick Charts (कैंडलस्टिक चार्ट के साथ पैसे का व्यापार कैसे करें)

यह किताब 2011 मे प्रकाशित की गई थी, इसके लेखक बालकृष्ण एम सदेकर है। इसक किताब मे केंडस्टिक चार्ट के बारे मे काफी अच्छे से बताया गया है। केंडलस्टिक पेटर्न को केसे पढना है उनका उपयोग केसे करना है। केंडलस्टिक सिग्नल किस प्रकार काम करते है उन्हे समझ कर केसी ट्रेड लेना है आदि। इस किताब मे टेक्निकल एलालिसिस के हर पहलु को अच्छे से समझाया गया है। और सफल ट्रेडिंग के आईया के पु्रवन मेथड को बताया गया है। ट्रेडिंग के दोरान क्या-क्या करना चाहीये यह सभी इस किताब मे दिया गया है।

Everything You Wanted to Know About Stock Market Investing (शेयर बाजार में निवेश के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते थे)

यह पुस्तक वर्ष 2013 मे प्रकाशित हुई थी। इस पुस्तक को सीएनबीसी टीवी 18 द्वारा लिखा गया है। इस किताब मे शेयर मार्केट की मुल भुत बातो को  बहुत ही आसान भाषा मे बताया गया है। इस किताब मे इनवेस्टिंग टूल्स और डेटा एनालिसीस के बारे मे बताया गया है साथ ही शेयर बाजार मे होने वाले स्केम के बारे मे भी जानकारी दी गई है जिन्हे पढ कर एक निवेशक उनसे बच सकता है। और एक अच्छा निवेशक बन सकता है। यदि आप निवेश सिखना चाहते है तो इस पुस्तक को आपकी लाइब्रेरी मे होना चाहीयें।

How to Make Money in Stocks: A Winning System in Good Times and Bad

इस पुस्तक के लेखक विलियम जे ओ निइल है। इस पुस्तक को वर्ष 2009 मे प्रकाशित किया गया था। इस बुक मे आपको क्लासिक ट्रेडमार्क CAN SLIM विधि से सिखने का मोका मिलता है जो यह बताता है कि 7 आसान स्टेप्स मे अपने लाभ को अधिकतम केसे किया जाता है। यह बुक शेयर मार्केट के अलावा म्यूच्युअल फण्ड, ईटीफ के बारे मे जानकारी देती है। इस पुस्तक को पढने के बाद आप शेयर बाजार की जटीलताओं को जानेगे ओर केसे एक निवेशक को धेर्यवान होना चाहीये यह भी इस पुस्तक मे बताया गया है।

q? encoding=UTF8&ASIN=0071614133&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=durgesh888 21&language=hi INir?t=durgesh888 21&language=hi IN&l=li3&o=31&a=0071614133

How to Avoid Loss and Earn Consistently in the Stock Market: An Easy-To-Understand and Practical Guide for Every Investor 

इस बुक के लेखक प्रसेनजीत पॉल है जिसे 2015 मे प्रकाशित किया गया था। यह किताब आपको बताती है कि स्टॉक मार्केट मे लास से केसे बचा जाये और अपने पोर्टफोलियो को केसे मेनेज करे जिससे वह आपको हमेशा लाभ दे ना कि नुकसान। इस किताब मे यह भी बताया गया है कि केसे अच्छे शेयरो का चयन करें, लांग टर्म और शार्ट टर्म के पोर्टफोलियो को केसे बनाये। इसमे फण्डामेन्टरल एनालिसिस के बारे मे भी काफी अच्छे से बताया गया है।

How to Trade the ICHIMOKU System: Guide to Candlesticks

यह पुस्तक बालाकृष्ण एम. सादेकर द्वारा लिखी गई है । इस बुक को वर्ष 2015 मे प्रकाशित किया गया था। यह किताब एडवांस लेवल की किताब है इसमे स्टाक से संबंधि सभी प्रकार के विश्लेषण के बारे मे बताया गया है जैसे केंडलिस्टिक पैर्टन, ट्रेडिंग वाल्युम, सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल आदि के बारे मे विस्तार से बताया गया है। यह पुस्तक उन लोगो के बहुत काम की है जो स्टॉॅक मार्केट की बेसिक समझ रखते है और एडवांस लेवल की जानकारी चाहते है।

शेयर मार्केट हिन्दी बुक्स

The Winning Investment Habits of Warren Buffett & George Soros: Harness the Investment Genius of the World’s Richest Investors

इस पुस्तक के लेखक मार्क टियर है और इस पुस्तक का प्रकाशन वर्ष 2006 मे किया गया था। इसमे वारेन बफे और जॉर्ज सोरोस जैसे महान लोगो की सोच और उनकी आदतो के बारे मे बताया गया है। इसमे इन लोगो के महत्वपूर्ण निवेश के पहलु के बारे मे काफी अच्छे से बाताया गया है। इसमे यह भी बताया गया है की ये महान लोग निवेश करने से पहले किस प्रकार के एनालिसिस करते थे ओर कोन कोनसी रिपोर्ट को देखते थै।

q? encoding=UTF8&ASIN=0312358784&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=durgesh888 21&language=hi INir?t=durgesh888 21&language=hi IN&l=li3&o=31&a=0312358784

Stocks to Riches: Insights on Investor Behaviour

यह पुस्तक वर्ष 2005 मे प्रकाशित हुई थी जिसके लेखक पराग पारेख है। जैसा की इस बुक के टेग से ही पता चलता है कि यह बुक इवेस्टर के बिहेयिर के बारे मे बताती है और शेयर बाजार मे बबल क्या होता है और यह क्यो फटता है। यह बुक शेयर बाजार मे सुरक्षित निवेश के बारे मे भी बताती है इसमे शेयर के तकनिकी विश्लेषण जेसी बाते नही बताई गई है। परंतु इसे पढने के बाद आप एक निवेशक किस प्रकार सोचता समझता है यह जान पायेगें।

q? encoding=UTF8&ASIN=0070597715&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=durgesh888 21&language=hi INir?t=durgesh888 21&language=hi IN&l=li3&o=31&a=0070597715

कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें

यह पुस्तक वर्ष 2015 मे प्रकाशित की गई थी। इसे टीवी 18 प्रसारण लिमिटेड द्वारा लिखा गया है। इस बुक मे शेयर बाजर की बुनियादी बाते बताई गगई है। एक शुरुआती निवेशक के लिये यह किताब अच्छी साबीत हो सकती है। इस पुस्तक मे यह बातया गया है कि निवेश केसे और कब करे। कब अपना पैसा बाजार से निकाले आदि। इस पुस्तक मे लांग टर्म निवेश के बारे मे बताया गया है जो एक निवेशक को हमेशा अपनाना चाहीये।

q? encoding=UTF8&ASIN=9384061190&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=durgesh888 21&language=hi INir?t=durgesh888 21&language=hi IN&l=li3&o=31&a=9384061190