पेटीएम (Paytm) ला रहा है अपना IPO, 21800 करोड़ रुपए का हो सकता है।

May 28, 2021
पेटीएम (Paytm) ला रहा है अपना IPO, 21800 करोड़ रुपए का हो सकता हैपेटीएम (Paytm) ला रहा है अपना IPO, 21800 करोड़ रुपए का हो सकता है

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय फिनटेक स्टार्टअप पेटीएम(Paytm) इस साल दिवाली पर अपना आईपीओ (initial public offering) ला सकता है। यह आईपीओ अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। जिसमें की 3 अरब डॉलर जुटाने का टारगेट है। इसकी औपचारिक घोषणा ONE 97 की होने वाली बोर्ड की बैठक में की जा सकती है। पेटीएम लगभग 25 से 30 अरब डालर का वैल्यूएशन आंक रही है।

कम्पनी का प्रकारनिजी
उद्योगई कामर्स
संस्थापकविजय शेखर शर्मा
क्षेत्रभारत
पेरेंट कम्पनीवन97
वेबसाइटpaytm.com
Paytm

विस्तार करना चाहता है पेटीएम (Paytm)

पेटीएम (Paytm) एक निजी कंपनी है। जो कि विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व में पिछले कुछ वर्षों से अपनी सेवाओं को बढ़ा रही है। यह डिजिटल पेमेंट के अलावा बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड , वेल्थ मैनेजमेंट, डिजिटल वॉलेट और वित्तीय सेवाओं को बढ़ा रही है। अभी तक पेटीएम के 2 मिलियन से भी ज्यादा यूज़र से और यह लगभग 1.4 अरब रुपए का लेन देन हर महीने करते हैं।

पेटीएम(Paytm) का इतिहास

पेटीएम को वर्ष 2010 में वन 97 कम्युनिकेशन के द्वारा एक प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में स्थापित किया गया था। जो कि पे थ्रू मोबाइल (Pay through mobile) का छोटा रूप है। यह पहले केवल डीटीएच रिचार्ज मोबाइल रिचार्ज और कुछ बिलों के भुगतान करने तक सीमित था । परंतु उसके बाद या धीरे-धीरे अपनी सेवाएं बढ़ाता रहा । इसकी लोकप्रियता बढ़ने के साथ-साथ यह एक मोबाइल पेमेंट ऐप के साथ इतना लोकप्रिय हुआ की आज हर दूसरे मोबाइल में यह ऐप है। जिससे कि एक सामान्य व्यक्ति कहीं भी किसी से भी कौन से पैसों का आदान-प्रदान कर सकता है। यह ऐप गूगल पे, फोन पे, और अन्य यूपीआई एप को टक्कर देते हुए अग्रणी हैं।

Pyatm (पेटीएम) की सेवाएं

पेटीएम एप मोबाइल वॉलेट सेवा है। जोकि आज पूरे भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय है। जिससे कि ऑनलाइन पैसों का ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। उसके साथ में ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है और अन्य ऑनलाइन भुगतान जैसे मूवी टिकट बुक करना या किसी दुकान पर सीधे भुगतान करना आदि इसकी मुख्य सेवाएं हैं। वर्तमान में यह पेटीएम बैंक की सेवाएं भी प्रदान करता है। जिसके लिए के वाई सी करवाना होता है। केवाईसी होने के बाद यह स्वता ही स्वतः ही पेटीएम बैंक में बदल जाता है।

मोबाइल ऐप (Mobile app)

पेटीएम ने अपने डिजिटल लेन देन और इसको पारदर्शी बनाने के लिए और आसान बनाने के लिए एक Appp बनाया। जो कि पेटीएम (Paytm) के नाम से लोकप्रिय है। यह ऐप एंड्राइड, आई एस ओ, और विंडोज़ पर चलाया जा सकता है। जिससे कि सारे भुगतान कैशलेस होते हैं। और कई ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराता है। इस ऐप में पेटीएम मॉल का ऑप्शन भी है जोकि आपको ऑनलाइन शॉपिंग का ऑप्शन भी देता है।

अन्य कम्पनीयो के साथ भागीदारी

पेटीएम में दुनिया के सबसे बड़े ग्रुप्स शामिल है। जिसमें की सबसे पहला नाम अलीबाबा ग्रुप का आता है, जिसकी 29 .71 प्रतिशत हिस्सेदारी है और वारेन बफेट की बर्कशायर हाथावे 2.76 की हिस्सेदारी है। साथ में सॉफ्टबैंक विजन, विजय शेखर शर्मा, ए.जी.एच और अन्य कई लोगों की हिस्सेदारी है। वैसे तो पेटीएम आज भारत के सभी छोटे एवं बड़े व्यवसाय के साथ में जुड़ा हुआ है। और अपना दब दबा बाजार में बनाए हुए हैं इसके मुख्य भागीदार सभी मोबाइल रिचार्ज ऑपरेटर्स ,डाटा कार्ड, बिल भुगतान, कई सारे राष्ट्रीय बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, और नेट बैंकिंग के साथ में उसकी भागीदारी है और यह हर बिल भुगतान करने वाले कंपनी और आपके साथ में जुड़ा हुआ है।