पेनी (Penny) स्टॉक क्या है? कैसे चुने अच्छे पेनी स्टॉक

Jun 1, 2021
पेनी (Penny) स्टॉक क्या है कैसे चुने अच्छे पेनी स्टॉक

जिस प्रकार शेयर मार्केट का चलन बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार अलग-अलग शेयरों का चलन भी बढ़ता जा रहा है। कई सारे लोग मल्टीबैगर स्टॉक चुनना पसंद करते हैं तो कई सारे निवेशक ब्लू चिप स्टॉक चुनना पसंद करते हैं। वही कुछ निवेशकों की पसंद पेनी स्टॉक (penny stock) होता है। पेनी स्टॉक काफी कम पैसों में खरीदा जा सकता है और इससे अच्छा मुनाफा भी निकाला जा सकता है।

पेनी स्टॉक क्या है (what is penny stock)

पेनी का मतलब होता है पैसा या सिक्का जिस प्रकार इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह बहुत कम कीमत लिए हुए होता है। पेनी स्टॉक (penny stock) वे स्टॉक होते हैं जिनका मूल्य बहुत कम होता है और मार्केट केपीटलाइजेशन (capitalization) भी बहुत कम होता है। यह ऐसी कंपनियों के स्टॉक होते हैं जो स्मॉल कैप (small cap) वाली कंपनियां होती है, पेनी स्टॉक (penny stock) की कीमत ₹50 से कम होती है।

Penny स्टॉक की खासियत (Specialty of penny stocks)

पेनी स्टॉक (penny stock) की कई सारी खास बात है जिससे कि वह निवेशको के बीच इतना ज्यादा प्रचलित है और सभी को आकर्षित भी करता है। पेनी स्टॉक अपनी इन खासियत के चलते बाजार में भी काफी ज्यादा पॉपुलर होता है।

1-कम पैसे में अधिक मुनाफा

पेनी स्टॉक (penny stock) के दाम बहुत कम होने के कारण इनमें आसानी से कम धन में निवेश किया जा सकता है और अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। क्योंकि इस प्रकार के शेयर काफी ज्यादा वोलेटाइल (volatile) होते हैं, जिसके कारण निवेशक कम समय में मुनाफा कमा सकते हैं।

2-छोटी कंपनियों के लिए फायदेमंद

पेनी स्टॉक (penny stock) सामान्यतः छोटी कंपनियों के शेयर होते हैं। जिनसे कि वह अपना बाजार बढ़ाने के लिए पैसा जुटा ती है। क्योंकि पेनी स्टॉक इतने कम कीमत के होते हैं कि इसमें हर कोई निवेश कर सकता है। इसी कारण इन कंपनियों को काफी अच्छी फंडिंग (funding) मिल जाती है और इनके व्यापार में वृद्धि करने के लिए यह काफी फायदेमंद है।

3-बन सकते हैं मल्टीबैगर

पेनी स्टॉक (penny stock) मल्टीबैगर स्टॉक बन सकते हैं। जो कंपनी अपने फंडामेंटल अच्छे रखती हैं, उन कंपनियों के पेनी स्टॉक (penny stock) मल्टीबैगर स्टॉक साबित होते हैं। प्रारंभिक दौर में इनमें निवेश करने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है।

4-कम नुकसान में अधिक फायदा

पेनि स्टॉक (penny stock) में काफी कम पैसों का निवेश किया जाता है, जिसमें की जिससे कि नुकसान की संभावना कम होती है और यदि यह अच्छे दाम पर बिक जाते हैं तो काफी ज्यादा फायदा कमाने की संभावनाएं रहती है। कई बार यह स्टॉक अपने प्राइस का 4 से 5 गुना हो जाते हैं, जिससे अपने निवेशक को मालामाल कर सकते हैं।

5-ढूंढना काफी आसान है

पेनी स्टॉक मालामाल को शेयर मार्केट में ढूंढना काफी ज्यादा आसान है। सीधे इन्हें BSE, NSE की एक्सचेंज साइट से डायरेक्ट निकाल सकते हैं।

पेनी (Penny) स्टॉक क्या है

कुछ पेनी स्टाक

Company
DISH TV INDIA
GMR INFRASTRUCTURE
HFCL
VODAFONE IDEA LTD.
INDIAN OVERSEAS BANK
NBCC LTD.
RAIL VIKAS NIGAM
TV18 LTD

क्या पेनी स्टॉक ब्लू चिप स्टॉक होते हैं

यहां पर निवेशकों को यह समझने की जरूरत है कि पेनी स्टॉक एक स्मॉल कैप कंपनी का स्टॉक होता है। जो कि काफी ज्यादा वोलेटाइल (Volatile) होता है और इसमें ट्रेडर काम करते हैं। परंतु ब्लू चिप स्टॉक (blue chip stock) ऐसे स्टॉक होते हैं जो मार्केट की दिग्गज कंपनियों के स्टाफ होते हैं। जिनका मार्केट केपीटलाइजेशन बहुत ज्यादा होता है और इनमें फ्लकचुएशन (Fluctuation) बहुत कम होता है इसमें लॉन्ग टर्म निवेशक निवेश करते हैं और यह स्टॉक काफी कम रिस्की होते हैं।

कैसे चुने अच्छे पेनी स्टॉक

अच्छे पेनी स्टॉक (penny stock) चुनने के लिए सबसे पहले आपको उन कंपनियों का फंडामेंटल एनालिसिस करना होगा, जिससे कि आप जान पाएंगे उन कंपनियों का मैनेजमेंट किस प्रकार का है, उनके प्रमोटर्स कौन हैं, उनका इंफ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) किस प्रकार का है, वह किस सेक्टर में काम करती है, क्या वे ग्रोथ सेक्टर (growth sector) में काम करती है, या उनसे जुड़े उत्पाद की बाजार में क्या डिमांड है, क्या वे बाजार की डिमांड के अनुसार प्रोडक्ट का निर्माण कर रहे हैं। यह सभी बातें ज्ञात होने के बाद आप अच्छे पेनी स्टॉक चुन सकते हैं जो कि आपको एक अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

क्या पेनी स्टॉक में निवेश करना सुरक्षित है

वैसे तो जो भी निवेशक शेयर बाजार में निवेश करता है वह यह जानता है कि यह बाजार कितना (Volatile) उत्तल पुथल भरा हुआ है। जिसमें की काफी ज्यादा रिस्क है, यदि सही रिसर्च नहीं की जाए तो। यदि आपने सही रिसर्च की है तो आपके लिए कोई भी शेयर रिस्की नहीं है बल्कि आपने यदि अच्छा रिसर्च किया है तो यहां से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप शुरुआती दौर में निवेश कर रहे हैं तो आपको पेनी स्टॉक से बच कर रहना चाहिए और आपको ब्लू चिप स्टॉक में निवेश करना चाहिए।

यह भी पढे- कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है? (what is candlestick pattern?) कैंडलस्टिक पैटर्न के प्रकार

ट्रेडिंग वॉल्यूम(trading volume) क्या है इसका विश्लेषण (analysis) कैसे किया जाता है

फिबोनाची रीट्रेसमेंट क्या है इसका उपयोग केसे किया जाता है (Fibonacci Retracements)